बलिया : अल्ट्रा साउंड और क्लिनिक जांच मामले में दो महिला समेत छः लोगो के खिलाफ मुकदमा दर्ज - Ballia Breaking
  • Ballia Breaking

    बलिया : अल्ट्रा साउंड और क्लिनिक जांच मामले में दो महिला समेत छः लोगो के खिलाफ मुकदमा दर्ज


    बांसडीह (बलिया)। स्थानीय कस्बे के डाक बंगले के सामने सोमवार को एसडीएम के निर्देश पर हुई छापेमारी मामले में पुलिस ने दो अल्ट्रासाउंड केंद्र व एक डाक्टर की क्लिनिक को सील करते हुए दो महिलाओं समेत पांच लोगों को हिरासत में ले लिया और कोतवाली लेते आई।

    इस मामले में उपजिलाधिकारी बांसडीह अभिषेक प्रियदर्शी की तहरीर पर पुलिस ने पीसीपीएनडीटी एक्ट व इंडियन मेडिकल काउंसिल एक्ट की धाराओं में 6 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है।

     सोमवार को तहसीलदार बांसडीह निखिल शुक्ला के नेतृत्व में पहुचीं जांच टीम ने अपनी जांच के दौरान पाया कि बांसडीह डाक बंगले के सामने प्रियांश अल्ट्रासाउंड संचालित हो रहा था। मौके पर जांच के समय सुधांशु मिश्रा निवासी चम्पारण बिहार व रुचि राजभर निवासी बांसडीह पायी गयी। उनके द्वारा बताया गया कि यह केंद्र दशरथ यादव निवासी बैरिया का है। उक्त केंद्र का किसी प्रकार का पंजीकरण नही हो पाया है। इसके साथ ही वहीं बगल में स्थित राहुल चाइल्ड केयर क्लिनिक का निरीक्षण किया गया। जहां 20 - 25 महिलाएं बच्चों के साथ बैठी थीं। वहां डाक्टर अमजद खान द्वारा बच्चों का इलाज किया जा रहा था। टीम द्वारा डाक्टर की लिखी पर्ची रजिस्टर आदि को जब्त करते हुए उनके रजिस्ट्रेशन व अन्य कागजातों की मांग की गयी जिसे वे दिखाने में असमर्थ थे। इसी दौरान टीम द्वारा पास के नमो अल्ट्रासाउंड सेंटर की भी जांच की गयी। जहां रेनू सिंह निवासी बसंतपुर जांच करती पायीं गयी। उनके द्वारा मांगने पर कोई पंजीकरण प्रपत्र प्रस्तुत नही किया गया। टीम द्वारा जांच के दौरान यह स्पष्ट हुआ कि प्रियांश अल्ट्रासाउंड अवैध रूप से संचालित है और यहां अल्ट्रासाउंड करने वाले सुधांशु प्रशिक्षित चिकित्सक नही हैं। पुलिस ने वहां से जांच करने वाले सुधांशु व एक अन्य कर्मचारी रुचि राजभर को हिरासत में ले लिया। राहुल चाइल्ड क्लिनिक पर उपचार करने वाले डॉक्टर अमजद खान द्वारा बिना डाक्टर की डिग्री के बच्चों का इलाज कर उनके जीवन को खतरे में डाला जा रहा था। टीम ने फर्जी डाक्टर समेत वहां काम कर रहे मंटू यादव निवासी पर्वतपुर समेत नमो अल्ट्रासाउंड पर मौजूद रेनू सिंह को हिरासत में लेकर पुलिस को सुपुर्द कर दिया। मामले में एसडीएम की तहरीर पर पुलिस ने सभी छह आरोपितों के खिलाफ संबंधित धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है। इस संबंध में कोतवाल संजय सिंह ने बताया की प्रकरण में मुकदमा दर्ज कर आवश्यक कारवाई की जा रही है। पांच लोगों को हिरासत में लिया गया है।

    कार्यवाही से हड़कंप लेकिन कोई डर नहीं

    तहसील प्रशासन की यह कार्यवाही से क्षेत्र में अवैध अल्ट्रासाउंड केंद्र,पैथोलॉजी और क्लिनिक संचालकों में हड़कंप मच हुआ है। उसके बाद भी कुछ संचालक मंगलवार को भी अपने सेंटर खोल कर बैठे मिले हालांकि इस दौरान अपने केंद्र से बैनर पोस्टर इत्यादि हटा दिए है। 

    एक दर्जन से अधिक अवैध संचालित हों रहे है अल्ट्रासाउंड केंद्र, किसका है इन पर हाथ?

    क्षेत्र में एक दर्जन से अधिक अवैध अल्ट्रासाउंड सेंटर है तो पैथोलॉजी में इससे कम मात्र में नहीं है। वही कई अवैध क्लीनिक भी बेरोक टोक संचालित हो रहे है। क्षेत्र में अवैध रूप से मेडिकल स्टोर भी संचालित हों रहे है । क्षेत्रवासियों ने आरोप लगाया कि खुलेआम सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के पास अवैध अल्ट्रासाउंड इत्यादि चलाए जा रहे है कही न कही स्वास्थ विभाग की मिलीभगत है। कार्यवाही भी स्वास्थ्य विभाग की तरफ से क्षेत्र में कभी नहीं होती है। इससे साफ जाहिर है कि इन संचालकों पर स्वास्थ्य विभाग के आला अधिकारियों का हाथ है।