बलिया : शासकीय धन के दुरुपयोग की शिकायत पर डीएम ने किया इस गांव के प्रधान का खाता सीज - Ballia Breaking
  • Ballia Breaking

    बलिया : शासकीय धन के दुरुपयोग की शिकायत पर डीएम ने किया इस गांव के प्रधान का खाता सीज

     


    बांसडीह,बलिया। क्षेत्र के बड़सरी गांव के प्रधान का शासकीय धनराशि के दुरुपयोग के आरोपों में प्रथम दृष्टया दोषी पाये जाने पर जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार द्वारा  ग्राम प्रधान बृजानंद तिवारी के समस्त वित्तीय एवं प्रशासनिक अधिकारों के प्रयोग व संपादन पर अंतिम जांच आख्या प्राप्त होने तक रोक लगा दी गयी है।

    इससे पूर्व में गांव के अनिल तिवारी व प्रेमसागर तिवारी द्वारा प्रधान द्वारा ग्राम पंचायत में कराये गये निर्माण कार्यों में अनियमितता की शिकायत की गयी थी। उक्त शिकायत के क्रम में डीएम द्वारा अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत की अध्यक्षता में।समिति का गठन कर जांच करायी गयी। जिसमें ग्राम पंचायत में लगायी गयी लाइट का क्रियाशील न होना, खड़ंजे के स्थान पर ब्रिक बैलास्ट आदि के प्रयोग को वित्तीय अनियमितता माना गया है। 

    इस सम्बंध में ग्राम प्रधान व तत्कालीन सचिव व अवर अभियंता को कारण बताओ नोटिस जारी कर उनसे स्पष्टीकरण मांगा गया था। जिसके क्रम में प्रधान द्वारा स्पष्टीकरण दिया गया व सचिव ने स्पष्टीकरण के लिए समय मांगा है। वहीं अवर अभियंता ने उक्त कार्य को स्वयं से संबंधित नही होना बताया है। प्रकरण में जांच आख्या के अनुसार 79 हजार 457 रुपये की अनियमितता के साथ खड़ंजे के स्थान पर ब्रिक लगाने की अनियमितता परिलक्षित हुई है। जिसमें प्रथम दृष्टया ग्राम प्रधान को शासकीय धन के अपव्यय का दोषी पाया गया है। जिसके आधार पर डीएम द्वारा बेरुआरबारी ब्लाक के बड़सरी गांव के प्रधान के समस्त अधिकारों को उनके आरोपों से मुक्त होने तक सीज करते हुए ग्राम पंचायत के कार्यों का क्रियान्वयन को तीन सदस्यीय समिति द्वारा कराने का आदेश दिया गया है। साथ ही प्रकरण की अंतिम जांच जिला विकास अधिकारी को सौंपी गयी है। जिसकी रिपोर्ट आने के बाद ही इस संबंध में अंतिम निर्णय लिया जायेगा।